+

RARE HAIRY MUSHROOM : जिसे छूने पर हो सकती है सालों की जेल, इस खास वजह से पिंजरे में क़ैद है मशरुम

Rare Mushroom

Bearded Tooth rare mushroom

वैसे मशरुम सुनते ही कई शायद लोगों के मुंह में पानी आ सकता है. लेकिन आपकी स्क्रीन पर दिख रही इस तस्वीर में मौजूद मशरुम को खाना बिल्कुल मना है. ऐसा नहीं है कि ये जहरीला है. बल्कि इसकी वजह है कि मशरुम का दुर्लभ यानी रेयर प्रजाति का होना.

दरअसल, दुर्लभ प्रजाति का ये मशरुम रेयरली पाया जाता है. इस मशरूम का पूरा नाम है बेयर्डेड मशरूम (Bearded Tooth rare mushroom) है. फुटबॉल के आकार का ये मशरुम इंग्लैंड के हेलिगन गार्डन में पाया गया. बकायदा इसकी सुरक्षा के लिए एक वॉलेंटियर को लगाकर इसे एक पिंजरे में रखा गया है.

मशरूम की सबसे खास बात पर गौर किया जाए तो इसे दुर्लभ मशरुम को खोजने वाले शख्स का दावा है कि ये कैंसर की जानलेवा बीमारी (CANCER REMEDY) में लड़ने में कारगर साबित हो सकता है. साथ ही ये डिमेंशिया जैसे कई और जानलेवा बिमारियों के इलाज में भी असरदायक साबित होता है. यही वजह है कि इस मशरुम कि इफाजत के लिए इसको कानून का संरक्षण (LEGAL PROTECTION) मिला हुआ और इसलिए इसे सुरक्षा के मद्देनजर पिंजरे में बंद रखा गया है. बता दें बिना इजाजत इसे छुने पर आपको जेल तक हो सकती है.

इस हेयरी मशरुम पर एक वॉलेंटियर की नजर उस वक्त पड़ी जब गार्डन में मौजूद ये मशरूम फुटबॉल जितना बड़ा हो गया था. जिसके बाद नेशनल मशरूम इंडस्ट्री को इसकी जानकारी दी गई.. और एक्सपर्ट इसे देखने आए रिसर्च के बाद एक्सपर्टस ने बताया दुर्लभ मशरुम है. इसमें कई चमत्कारी तत्व हैं. इसे जंगल और पेड़-पौधे की ढेर में इसे बचाकर रखना होगा. जिसके बाद इसे पिंजरे में कैद कर दिया गया

साथ ही वाइल्डलाइफ को-ऑर्डिनेटर टोबी डेविस (Toby Davies) ने इस बारे में बताया कि दुनियाभर इस तरह के केवले 15 मशरूम मिले हैं.. आम तौर पर ये घने जंगलों में पाए जाते हैं

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter