+

HUNTER MOORE : GIRLFRIENDS के MMS बनाकर INTERNET पर UPLOAD कर करोड़ों कमाने वाला दुनिया का सबसे पहला HACKER

the most hated man on Internet Hunter Moore and his controversial website

HUNTER MOORE THE MOST HATED MAN ON INTERNET

साल 2012, इंटरनेट दुनिया का शुरुआती दौर मगर इस शुरूआती दौर में एक शख़्स ने इंटरनेट की ताक़त को भाप लिया था. और वो शख्स THE KING OF REVENGE PORN के नाम से इंटरनेट पर खुब पॉपुलर हुआ था दरअसल इस शख्स ने एक वेबसाइट बनाई थी जिसका नाम था IS ANYONE UP. इस वेबसाइट पर यूजर्स ब्रेकअप के बाद अपनी FRUSTRATION (निराशा) निकालने के लिेए अपनी EX गर्लफ्रेंड की अश्लील तस्वीरें, बकायदा एड्रेस, फेसबूक एकाउंट और नंबर के साथ पोस्ट कर सकते थे. इसके चलते कई लोगों की जिंदगी तक तबाह हो गई लेकिन कानून की नजर में फिर भी ये LLEGAL एक्ट था.

तो चलिए आज क्राइम तक पर आपको नारी जाती से नफरत करने वाले एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिसने इंटरनेट की दुनिया की पहली ऐसी वेबसाइट बनाई थी जिससे इंटरनेट पर सनसनी फैल गई थी..

दरअसल इंटरनेट पर ग़लत तरीक़े से पैसा कमाने का ये तरीक़ा लाने वाले इस अमेरिकी शख़्स का नाम हंटर मोरे (HUNTER MOORE) था. जिसने 'IS ANYONE UP' नाम की एक WEBSITE बनाई जिससे हंटर को एक महीनें में करीब 13000 डॉलर यानी करीब 10 लाख रुपये की कमाई शुरु हो गई थी. हालांकि इस कहानी में नया ट्वीसट तब आया जब शारलेट लॉस (CHARELOTTE LAWS) नाम की एक महिला ने इस वेबसाइट पर अपने बेटी कायरल (KAYLER) की टॉपलेस तस्वीर देखी.

वेबसाइट पर दिखने वाली इस तस्वीर को उसकी बेटी ने अपने बेडरुम में मौज शौक में क्लिक किया था और ना ही किसी के उसने इस फोटो को किसी के साथ शेयर किया था. लेकिन फिर भी ये फोटो IS ANYONE UP वेबसाइट पर पब्लिश हो चुकी थी. यानी ये पुरा मामला हैकिंग का था. जिसके बाद कायरल की मां शारलेट लॉ इसकी शिकायत लेकर अमेरिकी जांच एजेंसी FBI (FEDRAL BUREAU OF INVESTIGATION) के ऑफिस पहुंच जाती है..

जिसके बाद एक ओर FBI मामले की छानबीन में जुट गई थी.. वहीं दूसरी और शेरलाट लॉस ख़ुद भी इसकी तहक़ीक़ात में जुट गई. और वेबसाइट पर कई ऐसी तस्वीरों को खंगालती हैं जिसके जरिए अन्य लड़कियां पीड़ित हुई थी यानी जिनकी प्राइवेट तस्वीरों को वेबसाइट पर पब्लिक किया गया था..


साथ ही आपको बता दें ये सारा काम क़ानून की नज़र में इसलिए गैरकानूनी नहीं था क्योंकि बेबसाइट पर ये कंटेंट यूज़र्स ख़ुद अपलोड किया करते थे. ना कि WEBSITE का मालिक हंटर मोरे लेकिन शारलेट लॉस की बेटी के केस में ये अलग था. यहां तस्वीरें हैकिंग (HACKING) के जरिए उसके फोन से चोरी की गई थी. हालांकि इसके बाद हंटर के वकील को उसे हटाने का नोटिस भी भेजा गया था. और नोटिस भेजने के बाद भी हंटर ऐसा नहीं करता है तो उस पर लाखों रुपयों का जुर्माना लग सकता था. जिसके चलते नोटिस मिलने के महज 30 मिनटों में हंटर ने तस्वीर हटा दी थी.

वेबसाइट से तस्वीरें हटना शारलेट के लिए पहली कामयाबी था लेकिन इसके बाद भी शारलेट चुप नहीं बैठी क्योंकि उसने ठान लिया था कि अब उसे इस पुरी बेबसाइट को ही बंद करवाना है. इसके लिए शारलेट ने एक अमेरिकी पत्रकार को कॉन्टेक्ट किया और शारलेट से पीड़ित ऐसी 40 महिलाओं के बारे में बताया जो हंटर की इस WEBSITE का शिकार हुई थी. अमेरिकी पत्रकार ने सारा डेटा चेक किया और उसे अपने अख़बार में छाप दिया. जिसके बाद हंटर कि मुसीबतें बढ़ गई. इन सबके हंटर का एक TV इंटरव्यू भी हुआ जिसमें हंटर ने बताया मैंने जो भी किया मुझे उसका कोई पछतावा नहीं है..


इन सबके बाद अब मामले ने और ज्यादा तुल पकड़ लिया था और FBI ने हैंकिंग की शिकार हुई सभी विकटिम्स की केस स्टडी शुरू कर दी, FBI के सामने आया कि हंटर मोरे ने हैकिंग के लिए एक और शख्स को रख रखा है. यानी दोनों साथ मिलकर काम कर रहे थे. जिसके बाद साल 2014 में FBI ने रेड डाल कर हंटर और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया था.


गिरफ़्तारी की वो तस्वीरें काफ़ी दिलचस्प थी जिसमें हंटर ने ख़ुद के चेहरे को कपड़े से ठक रखा था. क्योंकि ये वहीं हंटर था जिसने कई लड़कियों के बिना कपड़ों के साथ फ़ोटोज पब्लिक किए थे और उसे इस बात का कोई अफ़सोस नहीं था.


बहरहाल, दिसंबर 2015 में अमेरिकी कोर्ट में हंटर मोरे को क़रीब 30 महीनों की जेल की सज़ा सुनाई.. और उसे ताउम्र सोशल मीडिया से बैन कर दिया गया.

हंटर मोरे का ये किस्सा इतना पॉपुलर है कि इसको लेकर NETFLIX ने एक डॉक्यूमेंटरी (WEBSERIES)भी बनाई है जिसका नाम है THE MOST HATED MAN ON INTERNET जिसे आप देख सकते हैं.

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter