+

LEAKED PUTIN PROPERTY : इस एक रिपोर्ट ने खोली PUTIN के काले कारनामों की पोल

HIDDEN PROPERTY AND ASSETS OF VLADIMIR PUTIN

सबसे पहले आपको The Organised Crime and Corruption Reporting Project कि एक रिपोर्ट के बारें में बता दें. OCCRP एक ऐसी संस्था जिसकी रिपोर्ट अक्सर सुर्खियां बटौरती हैं.. और ठीक वैसा ही उसकी हाल में जारी एक रिपोर्ट के बाद हुआ. यूरोप (EUROPE) की इस संस्था में खुफिया पत्रकार लंबी छानबीन के बाद इन्फोरमेशन (INFORMATION) कलैक्ट करते हैं और फिर उसे पब्लिश (PUBLISH) करते हैं.

इसी OCCRP ने हाल में एक साल की तफ़तीश के बाद एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि 86 ऐसे NGO और कम्पनिज है जो एक ही डोमेन (DOMAIN) पर लिंक है. यानी प्रोपटी का मालिकाना हक़ तो अलग-अलग है पर डोमेन या सरल भाषा में कहें तो लिंक एक ही जगह से जुड़ा हुआ है.

सबसे हैरानी कि बात ये है कि इस डोमेन का लिंक रुसी राष्ट्रपति पुतिन (VLADIMIR PUTIN) से जुड़ रहा है. ऐसा इस आधार पर कहा गया है क्योंकि पुतिन लंबे समय से इन प्रोपटिज का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस डोमेन का नाम LLC इनवेस्ट है. हालाँकि LLC इनवेस्ट के इस डॉमेन नेम को समझने के लिए आपको पुरी कहानी समझनी होगी.

रिपोर्ट्स के अनुसार इन प्रोपटीज की क़ीमत क़रीब 35000 करोड़ रुपए के आसपास है. जिन प्रोपटीज कि लिस्ट सामने आई है उसमें ब्लैक सी (BLACK SEA) के पास बना एक महल भी है. हालाँकि इससे पहले भी कई बारे ऐसे दावे किए गए हैं कि ये महल पुतिन का है मगर पुतिन अब तक इस बात से इनकार करते आए हैं.

वहीं अगर डॉक्यूमेंटस के हिसाब से इस प्रपोटी कै मालिकाना हक़ पर ध्यान दिया जाए तो ये काम्पेक्स (COMPLEX) नाम की एक कंपनी की बताई जाती है. और इसका लिंक भी LLC डौमेने से जुड़ता है.. साथ ही महल के आस-पास भी कई रिहायशी इलाक़े हैं जो पुतिन के क़रीबियों के NGO के नाम पर रजिस्टर हैं. और वो भी ये सैम ईमेल डौमेन का इस्तेमाल करते हैं.

बता दें ये LLC ईमेल प्रोवाइडर कोई आम ईमेल डौमने (EMAIL DOMAIN) नहीं है. बल्कि इस डौमेन का मालिकाना हक़ लिंक बैंक रोसिया (ROSSIYA BANK) से है, जो बैंक RUSSIA- UKRAINE युद्ध के बाद से EUROPE और अमेरिका के कई देशों से प्रतिबंधों का सामना जेल रहा है.

ये बैंक मुख्य तौर पर रुस के हाई प्रोफ़ाइल लोगों के एकाउंट्स हैंडल करता है.. या कहा जा सकता है वो हाई प्रोफ़ाइल लोग जो पुतिन के करीबी हैं..

हालाँकि अगर रूस में पुतिन की इमेज पर ध्यान दिया जाए तो वो एक राष्ट्रवादी और ज़मीन से जुड़े हुए नेता हैं. लेकिन इन बातों की सच्चाई का खुलासा करने के लिए ये रिपोर्ट काफी है.

बहरहाल माना तो ये भी जाता है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी पुतिन हैं. ये बात किसी और ने नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी ख़ुद एलन मस्क (ELON MUSK) ने खुद एक इंटरव्यू में कही थी.

शेयर करें
Tags :
Whatsapp share
facebook twitter