+

Chennai News: पेट में भरकर लाया 08 करोड़ 86 लाख की हेरोइन, तंज़ानिया का तस्कर गिरफ्तार

Chennai Drugs News: चेन्नेई कस्टम (Customs) में ड्रग्स (Drugs) का बड़ा कंन्साइनमेंट जब्त किया है। कस्टम विभाग ने हेरोइन (Heroin) के 86 कैप्सूल बरामद किए हैं। इन कैप्सूल का वजन करीब एक किलो 266 ग्राम और कीमत 08 करोड़ 86 लाख है। भारी मात्रा में ये ड्रग्स तंजानिया (Tanzania) से भारत लाया जा रहा था।

कस्टम इंटेलिंजेस के टिपऑफ पर चेन्नई एअरपोर्ट पर इस जब्ती की कार्यवाई को अंजाम दिया गया है। कस्टम अधिकारियों न बताया कि ये सभी कैप्सूल पैसेंजर नें पेट में निगल रखे थे जिन्हे बाद में डॉक्टरों की मदद से बाहर निकलवाया गया है। तंजानिया के तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ड्रग्स के तस्कर कैसे करते हैं Swallowing?

Swallowing होरोइन और कोकीन की तस्करी का बेहद पुराना तरीका है। पहले प्लास्टिक और रबर की छोटी-छोटी थैलियों में या फिर कंडोम में ड्रग्स को भरकर उसे कैप्सूल की शक्ल दे दी जाती है। फिर उन तैयार कैप्सूल को ये तस्कर एक एक करके हलक से नीचे उतार लेते हैं और ये पेट में ये स्टोर हो जाता है। अपने गंतव्य पर पहुचने के बाद ये तस्कर मलद्वार के जरिए ये कोकीन बाहर निकाल लेते हैं।

तस्करों ने बनाया भारत को ड्रग्स का हब

साफ है कि भारत में हवाई मार्ग के ज़रिए, बॉर्डर पर तस्करों के ज़रिए और समुद्री रास्तों से ड्रग्स की सप्लाई होती है। नारकोटिक्स ब्यूरो, पुलिस और कस्टम अधिकारियों का मानना है कि कोकीन जैसे महंगे और तेज़ नशे वाले ड्रग्स की खपत सबसे ज्यादा एशियाई देशों में होती है। इसलिए, तस्करों ने भारत को ड्रग्स का हब मान लिया है।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter