+

घर की छत पर पीले कंबल में लिपटी लाश किसकी मिली? मौत के रहस्य में उलझी इस देश की पुलिस

Crime in britain : ब्रिटेन के लीड्स (Leeds) से सामने आया ये क़िस्सा अपने दामन में कई रहस्य को समेटे हुए है। वो रहस्य जुर्म (Crime) के भी हो सकते हैं या किसी ऐसे हादसे का भी पता दे सकते हैं जिसके बारे में कोई शायद सपने में भी नहीं सोच सकता। अलबत्ता ये कहानी एक ऐसे शख्स की है जो आठ दिन (Eight days Ego) पहले अचानक घर के पास से ही लापता हो गया था, लेकिन आठ दिन बाद वो कहीं और नहीं खुद अपने ही घर की छत पर मिला और वो भी एक लाश (Deadbody) और एक कंकाल की शक्ल में। उसे मारा गया या वो मर गया।

क्या ये वाकई उसी शख्स की ही लाश थी या फिर जल्दबाजी में पुलिस ने उसकी लाश कहकर अपनी फाइल बंद करने का इंतजाम कर लिया। ऐसे कई सवालों की तह में इस कहानी का पूरा सच कैद है।

दो रोज़ पहले लीड्स के कैपलटाउन इलाके के एक मकान की वीरान छत पर एक लाश के होने का पता मिलते ही पुलिस दौड़ी दौड़ी मौके पर पहुँची। यूं तो घर की छत पर जाना आसान नहीं था, लेकिन अपने पूरे लावलश्कर के साथ मौके पर पहुँची पुलिस के लिए छत तक पहुँचना भी मुश्किल नहीं रहा।

एक घर की छत पर लाश मिलने से जितना पुलिस हैरान थी उससे कहीं ज़्यादा हैरान थे उस घर के घरवाले...और उस मोहल्ले के लोग। क्योंकि वो लाश जिसकी बताई जा रही थी, उसी बात ने वहां सभी को बुरी तरह हैरानी में डाल दिया था।

घर की छत पर पीले कंबल में लिपटी लाश और घर के सामने दमकल विभाग का कर्मचारी

आठ दिन से लापता शख्स की लाश होने का अंदेशा

Crime in britain : असल में 32 साल का गेरार्ड कोलान लीड्स के पास यॉर्कशर के हेयरहिल्स एवेन्यू वाले पते से लापता हो गया था। और इस बात को भी कई बरस बीत चुके थे। यहां तक कि घरवालों ने भी एक वक़्त के बाद उसकी तलाश छोड़ दी थी और उम्मीद भी उनका साथ छोड़ चुकी थी कि गेरार्ड फिर कभी लौट के आएंगे।

लेकिन बीते रविवार की दोपहर करीब ढाई बजे के आस पास पुलिस को इत्तेला मिली कि उसी मकान की छत पर एक लाश पड़ी हुई है जिस मकान से कभी गेरार्ड की गुमशुदगी का क़िस्सा जुड़ा हुआ था। पुलिस मौके पर पहुँची और उसने लाश को अपने कब्ज़े में करने के बाद उसकी बाकी की औपचारिकताओं को पूरा करने का काम शुरू किया।

पुलिस ने गेरार्ड के घर परिवार के लोगों और दोस्तों को भी इस बारे में इत्तेला दे दी। हालांकि अभी तक पुलिस इस बात की पुष्टि नहीं कर सकी है कि छत से मिली लाश वाकई गेरार्ड की ही है, मगर पुलिस ऐसा मान कर चल रही है कि ये लाश गेरार्ड के सिवाय और किसी की हो भी नहीं सकती।

मौके की तफ्तीश में लगी पुलिस का कहना है कि छत पर या उसके आस पास ऐसा कोई सुराग या सबूत नहीं मिला है जिस पर संदेह किया जा सके। इस बारे में पुलिस अफसर की तरफ से मीडिया को बता दिया गया है। चूंकि उस मकान के इर्द गिर्द की तमाम सड़कें पूरी तरह से बंद थी लिहाजा इमरजेंसी सर्विस वालों की मदद से ही घर की छत तक पहुँचा जा सका।

तस्वीरों से ये बात मीडिया के सामने आई कि इमरजेंसी सर्विस के कर्मचारी ने क्रेन पर ही बैठकर लाश का मुआयना किया था। हालांकि जब ये मुआयना किया जा रहा था, पुलिस के अलावा एम्बुलेंस और दमकल की गाड़ियां भी मौके पर मौजूद थीं। लेकिन मुआयने में देखा गया तो छत पर लाश ही पड़ी थी। तब पुलिस ने इमरजैंसी सर्विस की उसी क्रेन के सहारे लाश को छत से उठाया और उसे नीचे उतारा।

पीले कंबल में लिपटी छत पर पड़ी लाश

आखिर वो चलते फिरते लाश कैसे बन गया

Crime in britain : बकौल पुलिस छत पर जो कुछभी नज़र आया उसके मुताबिक छत पर एक लाश पीले रंग के कंबल में लिपटी हुई मिली।  असल में पुलिस को इस मामले में गुनाह की वजह इसलिए भी कम जान पड़ती है क्योंकि हेयरहिल्स एवेन्यू इलाका काफी अरसे से बंद पड़ा है और उसकी ज़्यादातर सड़कों को सील किया जा चुका है, ऐसे में यहां किसी के भी आने और गुनाह को अंजाम देने को लेकर पुलिस को ही संदेह है। इतना ही नहीं इससे सटा हुआ इलाक़ा चैपलटाउन का है। शहर का ये इलाक़ा भी पूरी तरह से बंद है।

वैसे गुमशुदा हुए शख्स कोलान को जेड के नाम से पुकारा जाता था। 2 अक्टूबर के रोज वो रहस्यमय ढंग से लापता हो गए थे। जेड को आखिरी बार चैपलटाउन एरिया के पास चैपल एलर्टन में अपने दोस्तों के साथ घूमते और मौज मस्ती करते देखा गया था।

वेस्ट यॉर्कशर पुलिस के प्रवक्ता के मुताबिक घर की छत से जो लाश मिली है, माना जा रहा है कि वो लाश किसी और की नहीं बल्कि उसी शख्स की मालूम पड़ती है जो पिछले कई दिनों से गुमशुदा बताया जा रहा है। पुलिस अब सबसे पहले उस लाश की शिनाख्त को पुख्ता करना चाहती है उसके बाद वो मौत की वजह की तलाश करेगी।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter