+

WHAT IS COPYRIGHT ACT ? कॉपीराइट एक्ट क्या होता है?

कॉपीराइट एक्ट क्या है। इस रिपोर्ट के जरिए समझते है।

कॉपीराइट एक्ट क्या होता है?

COPYRIGHT ACT 1957 IN HINDI : कॉपीराइट का अर्थ है कॉपी करने का राइट। ऐसा content जिसको आपने produce किया हो तो उसपे आपका अधिकार बनता है| जिसका कॉपीराइट होता है, वह अपनी राइटिंग या कृति को कॉपी कर सकता है, बेच सकता है या फिर किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकता है।

COPYRIGHT ACT 1957 IN HINDI

कॉपीराइट का उल्लंघन कब माना जाता है?

COPYRIGHT ACT 1957 : कोई भी लेखन, कंटेट, गाना और फिल्म आदि पर ऑरिजनेटर का पूरा LEGAL RIGHT होता है। अगर कोई ऐसे कंटेंट का यूज करता है तो वह कानूनी दायरे में आ जाता है।

कॉपीराइट (Copyright Act) प्रतिलिप्यधिकार अधिनियम 1957 क्या है ?

COPYRIGHT ACT IN INDIA : Copyright कानून (Law) एक ऐसा अधिनियम है, जिसके द्वारा किसी व्यक्ति के ओरिजनल कार्यो को कानूनी रूप से प्रोटेक्शन मिलता है ताकि व्यक्ति के ओरिजनल कार्यो के अधिकारों की सुरक्षा की जा सके।

कौन कौन से कार्य कॉपीराइट के अंतर्गत आते हैं?

कॉपीराइट के अंतर्गत ऑडियो-विज़ुअल कार्य, जैसे टीवी शो, फ़िल्में और ऑनलाइन वीडियो, ध्वनि रिकॉर्डिंग, संगीत रचनाएं, लेखन कार्य, विज़ुअल कार्य, वीडियो गेम और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर और नाटकीय कार्य आदि शामिल है।

क्या किसी कंटेंट का कोई पार्ट लेना या आंशिक इस्तेमाल करना जायज है?

COPYRIGHT ACT 1957 IN HINDI : किसी भी कंटेंट का कमर्शल इस्तेमाल बिना कॉपीराइट होल्डर के इजाजत के नहीं हो सकता। कॉपीराइट एक्ट की धारा-52 के तहत किसी भी कंटेंट का प्राइवेट इस्तेमाल के लिए उपयोग किया जाना कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं है।

PUNISHMENT : कॉपीराइट एक्ट में दोषी को क्या सजा है?

COPYRIGHT ACT PUNISHMENT : कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन के लिए दोषी पाए जाने पर एक साल तक की सजा का प्रावधान है।

COPYRIGHT CLAIM : क्या मुआवजे के लिए भी केस दायर हो सकता है?

COPYRIGHT ACT IN HINDI : इसके लिए सिविल प्रावधान है। कॉपीराइट के उल्लंघन के मामले में डैमेज क्लेम किया जा सकता है। किसी ने कॉपीराइट के उल्लंघन कर जितना प्रॉफिट कमाया है, उस हिसाब से डैमेज क्लेम किया जा सकता है।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter