+

मोबाइल चोरी हो जाने पर सबसे पहले ये करें... मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा ?

अगर आपका मोबाइल चोरी या गुम हो जाता है तो आपको शिकायत करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन अब सरकार ने ऐसी सुविधा दी है, जिससे आपको इन परेशानियों से मुक्ति मिल जाएग. सरकार ने एक वेबसाइट जारी की है. जिस पर आप मोबाइल गुम होने या चोरी होने की शिकायत कर सकते हैं.

मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा ? (Mobile is lost how to get it?)

मोबाइल फोन में कई जरूरी सूचनाएं रखते है. ऐसी सूचनाएं गलत हाथों में न पड़े इसके लिए दूरसंचार विभाग ने लोगों की मदद के लिए नया पोर्टल जारी किया है.

इस पोर्टल का नाम दूरसंचार विभाग द्वारा CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर रखा गया है. इस ऑनलाइन सुविधा के तहत यदि आपका मोबाइल फ़ोन गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप इस पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है. यदि ऐसा कुछ हो जाता है तो विभाग उस नम्बर को ब्लॉक कर देगा और सभी जानकारियां लीक होने से बचाएगा.

CEIR पोर्टल क्या है और कैसे काम करता है

मोबाइल चोरी हो जाये तो क्या करे ? (What to do if mobile is stolen?)

  • CEIR पोर्टल क्या है और कैसे काम करता है

  • CEIR पोर्टल (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर)

इस पोर्टल में सभी हैंडसेट की जानकारियां फीड कर दी गयी है. मोबाइल फोन के IMEI नंबर होते है जिससे विभाग उसकी सारी जानकारी अपने पास रखता है. IMEI की वजह से मोबाइल क्लोनिंग की समस्याओं में कमी आई है. पोर्टल पर दर्ज सभी डाटाबेस के ज़रिये चोरी हुआ मोबाइल आसानी से ट्रेस किया जा सकेगा.

1. FIR रिपोर्ट दर्ज होने के बाद CEIR वेबसाइट पर विजिट करना होगा

2. यहां आपको तीन ऑप्शन Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile दिखेंगे।

3. चोरी हुआ मोबाइल वापस मिल गया है, तो Un-Block Found Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. वहीं चोरी हुए मोबाइल के लिए Block/Lost Mobile पर क्लिक करें

5. इसके बाद एक पेज खुलेगा। जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही IMEI नंबर और स्मार्टफोन के ब्रांड के बारे में जानकारी उपलब्ध करानी होगी। इसके अलावा डिवाइस मॉडल और मोबाइल का बिल अपलोड करना होगा.

Mobile का IMEI Number कैसे निकालें

पहले Mobile के Phone (Dialer) ऐप को ओपन करें, उसके बाद यह Code टाइप करे *#06# इसके बाद दो IMEI Number आपके Mobile स्क्रीन में दिखेंगे, IMEI 1 और IMEI 2 क्योकि हर Mobile के दो IMEI नंबर होते हैं. इन्ही दो IMEI नंबरों की मदद से चोरी हुआ मोबाइल ढूंढे जाते हैं.

मोबाइल चोरी हो जाये तो क्या करे ? (What to do if mobile is stolen?)

फोन चोरी होने पर सबसे पहले स्मार्टफोन खोने की रिपोर्ट दर्ज करानी होगी. इसे ऑनलाइन मोड से दर्ज करा सकते हैं, जिससे चोरी होने वाले स्मार्टफोन का FIR नंबर जनरेट होगा. FIR दर्ज होने के बाद आप कानूनी रुप से फोन से होने वाले गलत काम के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराए जाएंगे.

Android Device Manager

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल के द्वारा? (How To Find Stolen Mobile By Google?)

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त के मोबाइल से भी अपने मोबाइल को खोज सकते है. इसके लिए आपको अपने दोस्त के मोबाइल में Android Device Manager एप इनस्टॉल करना है. इस एप में आपको अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है.

अगर आपके पास अपना कंप्यूटर या pc है तो आप कंप्यूटर की मदद से भी अपने मोबाइल को खोज सकते है इसके लिए आपको गूगल की android device manager पर जाना होगा. इसके बाद अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है. लॉग इन करते ही आपको गूगल मैप में आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ऑन रहना चाहिए. तो यहाँ भी आपको अपने मोबाइल को कण्ट्रोल करने के तीन ऑप्शन मिलते है.

Google Find My Device

चोरी या खोया हुआ मोबाइल gmail id कैसे खोजे? (How to find stolen or lost mobile gmail id?)

Step 1. सबसे पहले Google Find My Device को ओपन किसी दुसरे मोबाइल में Download कर के install करें.

Step 2. इसके बाद Open करें और उस Gmail ID से Log in करें जिसे आप खोये हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे.

Step 3. इसके बाद वह Gmail ID जितने मोबाइल्स में Logged in होगा उतने मोबाइल का आइकॉन

Step 4. अब अपने चोरी हुए Mobile को पहचानें और उस पर क्लिक करें.

Step 5. जैसे ही आप क्लिक करेंगे वैसे ही Google Find My Device ऐप्प उस मोबाइल से कनेक्ट होने ही कोशिश करेगा और उसका Location बता देगा.

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter