+

zodiac killer - एक सीरियल किलर जिसने पूरी अमेरिका में मचाई थी तबाही

जोडिएक किलर अमेरिका का एक कुख्यात सीरियल किलर था जिसने अमेरिका में साल 1960 से लेकर 1970 के बीच में सैन फ्रांसिस्को इलाके में तबाही मचाई हुई थी।

इस किलर को पुलिस के दिमाग से खेलना काफी अच्छा लगता था इसलिए किसी की भी हत्या करने से पहले यह किलर मर्डर कैसे और कब करेगा उसकी सारी डिटेल्स एक पजल के द्वारा अमेरिकी मीडिया को देकर लोगों के दिलों में आतंक फैलाता था।

किलर चाहता था कि पूरी अमेरिका में उसके नाम के चर्चे हों और हर किसी के दिल में उसका खौफ। इस किलर ने अमेरिका में अच्छे से अच्छे पुलिस अफसरों के पसीने छुड़वा दिए थे।

अमेरिकी पुलिस का कहना था कि जोडिएक किलर नाम के शख्स के द्वारा जितने भी क़त्ल हो रहे थे उनके पीछे दो हत्यारे शामिल थे. जो हत्या की वारदात को अंजाम देने के बाद जांच एजेंसियों को गुमराह करने का काम करते थे।

इस मामले में पहला संदिग्ध आर्थर लेह मिलर (Arthur Leh Miller) नाम का एक व्यक्ति था।आर्थर के पकड़े जाने पर पूरी अमेरिका में लोगों को लगा की उनके चिंता करने के दिन ख़तम हो गए लेकिन ये ख़ुशी ज़्यादा पल के लिए ठहर नहीं सकी क्योंकि पुलिस को उसके खिलाफ ऐसा कोई सबूत नहीं मिला जिससे यह साबित किया जा सके कि वह जोडियक किलर था।

इसके अलावा पुलिस को जिस दूसरे आदमी पर किलर होने का शक था उसका चेहरा कभी किसी ने देखा ही नहीं था। एक नोटोरियस किलर होने के अलावा जो चीज़ इस हत्यारे को सबसे अलग बनाती थी वह थे इसके मैसेजेस।

जी हाँ. ये जोडिएक किलर पुलिस से क्रिप्टो मैसेज के जरिए बात करता था। उस वक्त पुलिस के लिए इन संदेशों को डिकोड करना ना के बराबर था लेकिन 2020 में कई देशों के एक्सपर्ट्स की टीम ने इन रहस्यमय संदेशों की गुत्थी को हल कर लिया।

340 अक्षरों के संदेश को किलर ने 51 साल पहले अमेरिकी मीडिया और पुलिस को भेजा था और इस संदेश के भेजने के लगभग 50 साल बाद अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर डेविड औरंचक (David Oranchak) ऑस्ट्रेलियाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैम ब्लेक (Sam blake) और बेल्जियम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर जारन वान (Jaaran waan) ने इसे हल किया है।

इस संदेश में किलर ने लिखा था कि "मुझे लगता है कि "आप मुझे पकड़ने की कोशिश में बहुत मजे कर रहे हैं. टीवी शो में मेरे बारे में जो बताया जा रहा है मैं वह नहीं हूं. मैं गैस चैंबर से डरता नहीं हूं क्योंकि यह मुझे जल्द से जल्द स्वर्ग भेज देगा."

इस संदेश में दो बातें हालांकि अभी भी एक रहस्य बनी हुई है क्योंकि इस संदेश से अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि हत्यारा आखिर कौन से टीवी शो की बात कर रहा था और मैसेज में लिखे गए पैराडाइज की स्पेलिंग भी अलग है. ऐसे में यह स्वर्ग की बात कर रहा था या किसी और की यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

इस सीरियल किलर को पकड़ने के चक्कर में अमेरिकी पुलिस ने कई संदिग्धों की हत्या कर दी थी लेकिन इसके बावजूद भी मुख्य हत्यारा पुलिस की गिरफ्त में कभी नहीं आ पाया। किलर ने अपने लेटर्स में इस बात का जिक्र कई बार किया है कि पुलिस उसे पकड़ने ही वाली होती थी लेकिन हर बार किसी लापरवाही की वजह से वह बच कर निकल जाता था।

उसने एक चिट्ठी में इस बात का दावा किया है कि एक बार पुलिस उसके पास पहुंची तो उसने एक बंदूक वाले शख्स के बारे में पुलिस को झूठा बयान दिया और उन्हें उल्लू बना दिया जिसके बाद ये किलर अक्सर पुलिस का मजाक उड़ाया करता था।

जोडिएक किलर के लेटर्स की गुत्थी तो सुलझ गई मगर आज भी यह अज्ञात किलर कौन था इसके बारे में कोई नहीं जानता और इसके हाथों मारे गए लोगों को इंसाफ न मिला और अब न कभी मिल पायेगा।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter