+

कुएं में बसा गांव! पाताल में कैसे रह रहे हैं सैकड़ों लोग?

पाताल में बसे इस गांव के बारे में कहा जाता है कि यहां रहने वाले लोगों पर कोई दैवीय कृपा का प्रभाव है, जिसकी वजह से इस धरती की तलहटी में भी हजारों साल से लोग रह रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव के लोग इतने साहसी हैं कि उन्होंने अपनी हिम्मत के बल पर धरती की सतह से सवा तीन सौ फुट नीचे भी दुनिया आबाद कर रखी है। इस विशालकाय कुएं में बसे गांव में पोस्ट ऑफिस, गिरजाघर और छोटा-मोटा बाजार भी है। धरातल की गहराई में बसे इस गांव में पहुंचने पर ऐसा लगता है कि आप पृथ्वी को छोड़कर किसी अन्य ग्रह में पहुंच गये हों। बता दें कि जमीन के नीचे बसा ये गांव अमेरिका के ग्रैंड कैनियन में स्थित गहरी खाई के निकट बसा हुआ है। जिसका नाम ‘सुपाई’ है, इस गांव में करीब ढाई सौ लोग रहते हैं।

पालात में किसने बसाया ये गांव?

इस इलाके में रहने वाली हजार वर्ष पुरानी जनजाति ने सुपाई गांव को बसाया था, इस गांव में अमेरिका के मूल निवासी रेड इंडियन रहते हैं, अमेरिका की यह जनजाति अपने आरंभिक काल से ही बड़ी साहसी किस्म की रही है। यहां के लोग बातचीत करने के लिए जिस भाषा का प्रयोग करते हैं उसे हवासुपाई कहते हैं, इस गांव तक पहुंचने के लिए जमीन से सवा तीन सौ फुट गहराई में उतरना पड़ता है जहां जाने के लिए बना रास्ता मुश्किलों से भरा हुआ है। इस गांव में पहुंचने के लिए दो तरीके हैं, पहला तरीका है पैदल, जिसमें लंबा रास्ता तय करना पड़ता है, दूसरा तरीका है खच्चर के ज़रिए जाने का है।

पालात में बसी है पूरी दुनिया!

इस गांव में बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल, पोस्ट ऑफिस, गिरजाघर और दैनिक उपयोग के वस्तुओं की दुकानें भी हैं। ऐसा लगता है कि जमीन के नीचे लगने वाला यह छोटा-मोटा बाजार दुनिया में अकेला ही होगा, इस गांव के निवासियों ने अपनी जरूरत की सारी वस्तुओं को बड़े मेहनत-मशक्कत से जमीन के नीचे ही एकत्र कर लिया है। यहां रहने वाले लोग खेती कर अपना गुजारा करते हैं, साथ ही टोकरी बनाना भी उनका व्यवसाय है।

इस गांव की बुनी टोकरी पूरे अमेरिका में प्रसिद्ध है, जमीन के तीन सौ फ़ीट अंदर बसा यह सुपाई गांव देश विदेश के पर्यटकों के लिए अद्भुत आकर्षण का केंद्र है। लोग कौतूहल वश इस गांव को देखने आते हैं। जो कोई भी अमेरिका के ग्रैंड कैनियन के क्षेत्र में आते हैं वो इस अदभुत गांव को देखे बिना वापस नहीं जाता। इस गांव का प्राकृतिक सौंदर्य देखते ही बनता है, सुपाई गांव अपनी अद्भुत विचित्रता के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter