+

अमेरिका कितने हथियार और सैन्य उपकरण छोड़ गया तालिबान के लिए, जानें

Taliban ने अमेरिका के जाने की बाद किया आधुनिक हथियारों पर कब्ज़ा, छोड़े गए हथियारों में 208 विमान, 7,58,98 युद्धक वाहन, बख्तरबंद वाहन शामिल, America ने कहा हथियारों को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता

तालिबान के पास कौन - कौन से हथियार है। आईये आपको बताते है। फोर्ब्स ने अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के डिपार्टमेंट लॉजिस्टिक्स एजेंसी यानी डीएलए के आंकड़ों के आधार पर दावा किया है कि अमेरिका अफगान में 8.84 लाख हथियार और सैन्य उपकरण छोड़ आया है, जिनमें 6 लाख के करीब आधुनिक सैन्य हथियारों का ज़खीरा है।

BLACK HAWK HELICOPTER

20 सालों में अफगानिस्तान को दिये गए सारे अमेरिकी हथियार, अब तालिबान के कब्ज़े में हैं। बताया जा रहा है कि दुनिया के 85 फीसदी देशों से ज़्यादा ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर्स अब तालिबान के कब्ज़े में हैं। तालिबान ने जिन अमेरिकी लड़ाकू विमानों पर कब्ज़ा किया है, उनमें

- 33 ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर

- 32 एमआई 17 हेलीकॉप्टर

- 43 एमडी 530 हेलीकॉप्टर शामिल है।

ब्लैक हॉक चार ब्लेड वाला एक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है, ये दुश्मन पर हवाई हमला करने और बचाव कार्य करने में कारगर है।

इसी तरह सी-130 हरक्यूलिस विमान बहुउद्देश्यीय ट्रांसपोर्ट विमान है। अमेरिकी अफसरों के मुताबिक, अगर तालिबानी इन अमेरिकी विमानों को उड़ा नहीं पाए, तो भी उनके लिए हमारी तकनीक काफी अहम साबित हो सकती है, क्योंकि इनकी पुर्जों की कीमत ही उन्हें जबरदस्त फायदा पहुंचा सकती है।

तालिबान के पास है अपनी वायुसेना

हम आपको बता दें कि दुनियाभर में किसी भी आतंकी संगठन के पास खुद की वायुसेना नहीं है कुछ आतंकी संगठनों की पहुंच ड्रोन तक ज़रूर है। लेकिन तालिबान अकेला संगठन है जिसके पास वायुसेना जैसी ताकत है।

कितने विमान और हेलीकाप्टर है तालिबान के पास अब ?

इनमें 208 विमान औऱ हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान में मौजूद थे, जो अब तालिबान के कब्ज़े में हैं। 26 हेलिकॉप्टर और विमान तालिबानी अड्डे पर सैटेलाइट तस्वीरों में देखे गए हैं, जबकि 5 और हेलिकॉप्टर एक दूसरी सैटेलाइट तस्वीर में तालिबान के ठिकानों पर दिखाई दिये हैं।

अमेरिकी सेना ने अफगान सेना को ये विमान और हेलिकॉप्टर दिये थे।

- 23 ए- 29 लाइट अटैक विमान इसमें शामिल हैं

- 60 ट्रांसपोर्ट विमान हैं, जिसमें सी 130, सी-182, टी-182 और एएन-32 शामिल है

- 33 एसी- 208 विमान हैं

- 18 पीसी-12 सर्विलांस विमान हैं

- 8 चालक रहित विमान हैं

अब आपको बताते हैं कि कौन कौन से हथियार अमेरिका छोड़ कर गया है।

कौन कौन से हथियार है तालिबान के पास ?

- 3,58,530 आधुनिक रायफल

- 3,598 घातक एम-4 कार्बाइन

- 64 हजार से अधिक मशीन गन

- 25 हजार से अधिक ग्रेनेड लॉन्चर

- 1,23,295 आधुनिक पिस्टल

- 9,877 रॉकेट आधारित हथियार

- 2,306 मोर्टार और तोप

तालिबान के हाथ अमेरिका युद्धक वाहन भी लगे हैं

- 7,58,98 युद्धक वाहन

- 31 मोबाइल स्ट्राइक फोर्स व्हीकल

- 3012 हमवीज युद्धक वाहन

- 1005 क्रेन और रिकवरी वाहन

- 928 बारूदी सुरंग से बचाने वाले एमएआरपी वाहन

- 189 बख्तरबंद वाहन यानी एपीसी शामिल हैं

हमवीज युद्धक वाहन बम हमले या जैविक हमलों से सैनिकों की रक्षा करता है। मोबाइल स्ट्राइक फोर्स....... व्हीकल भी सैनिकों के लिए कवच का काम करता है.....इस पर बारूदी सुरंग फटने का असर नहीं पड़ता। ये वाहन मशीन गन और ग्रेनेड लॉन्चर से लैस होता है।

ये सारे हथियार खतरनाक है। दुनिया बस यही दुआ कर रही है कि इन हथियारों का बेजा इस्तेमाल ना हो। हालांकि, अमेरिका का दावा है कि उसने बहुत सारे सैनिक साजो सामानों को डिसेअबल्ड कर दिया है। यानी तालिबान इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter