+

गलवन घाटी का सच ! तस्वीर और वीडियो जारी

INDIA-CHINA GALWAN VALLEY TRUTH : क्या भारत और चीन के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है ? क्या चीनी सेनाओं की गलवन घाटी में मौजूदगी है ? क्या सेना इस मुददे पर कुछ छिपा रही है ? इस तनातनी के बीच भारतीय सेना ने नए साल के मौके पर गलवन घाटी लद्दाख में तिरंगा फहराया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारतीय सेना के जवानों ने नए साल की पूर्व संध्या पर गलवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

चीन द्वारा इस इलाके में अपना झंडा फहराने की खबरें आई थीं। इसके उलट भारत ने चीन को करारा जवाब दिया है। भारतीय सेना ने बाकायदा एक तस्वीर भी शेयर की गई है। इस तस्वीर के जरिये भारत ने साफ किया है कि गलवन घाटी की मौजूदा जमीनी यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

चीन ने तीन दिन पहले जारी किया था वीडियो

चीनी सेना (पीएलए) द्वारा तीन दिन पहले जारी वीडियो के जवाब में मंगलवार को गलवन घाटी में तिरंगा लहराते भारतीय सैनिकों की दो तस्वीर जारी की। पीएलए ने वीडियो में चीन का झंडा लहराते अपने सैनिकों की छोटी फुटेज सरकारी प्रचार माध्यमों के जरिये जारी की थी। इसमें चीनी सैनिक अपने देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दे रहे हैं। इस वीडियो में पीछे एक पोस्टर भी लगा है, जिस पर एक इंच जमीन भी नहीं देने का संदेश लिखा था। चीन के इस वीडियो पर राजनीतिक दलों से लेकर कई विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर करते हुए केंद्र सरकार से स्थिति साफ करने को कहा था।

भारतीय सैनिकों की यह तस्वीर एक जनवरी की है, जब वे गलवन के अपने इलाके में अस्थायी सैन्य चौकी पर इकट्ठे हुए। पहली तस्वीर में करीब 30 भारतीय सैनिक जोश के साथ तिरंगा लहरा रहे हैं तो दूसरी तस्वीर में वहां बने अस्थायी सैन्य पोस्ट पर लगे पोल पर तिरंगा लहरा रहा है।

Also Read: चीन लैब में तैयार कर रहा 'सुपर सोल्जर', इंसानों के मुकाबले कहीं ज़्यादा होंगे कारगार

Also Read: भारत को सीमा विवाद में उलझाकर LAC पर चोरी छुपे ये कर रहा था चीन! बहुत बड़ा खुलासा

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter