+

Ghost Wedding : यहां भूतों की कराई जाती है शादी, दहेज भी देते हैं, वजह हैरान कर देगी

Ghost Wedding Story: विश्व में कई जगह ऐसी हैं जहां कुछ ना कुछ नया देखने को मिल जाता है. परंपराओं के नाम पर भी कई अजीबो-गरीब चीजें देखने के लिए मिल जाती हैं. ऐसा ही एक मामला चीन (China) का है जहां मरे हुए लोगों की शादी (Ghost Wedding) कराई जाती है. ये शादी भी आम शादी जैसे ही कराई जाती है बस दूल्हा-दुल्हन (Groom-Bride) मर चुके होते है. शादी करने से पहले जिन लोगों की मौत हो जाती है उनकी पूरी रस्मों के साथ शादी कराई जाती है. चीन में ऐसा मानना है कि अकाल मृत्यु हो जाने पर जो लोग अविवाहित होते हैं उनकी जब तक शादी नहीं कराते वो आत्मा भटकती रहती है.

घोस्ट वेडिंग में बुलाए जाते हैं मेहमान

चीन में ये परंपरा (Rituals) हजार सालों से निभाई जा रही है. जो लोग शादी किए बिना ही मर जाते हैं उनकी आत्मा भटके नहीं, इसलिए ऐसा किया जाता है. इस शादी को घोस्ट वेडिंग या भूतों की शादी कहा जाता है. इस शादी में मेहमान को भी बुलाया जाता है और उनके खाने का इंतजाम भी किया जाता है. कहा जाता है कि इस शादी में भूत आते हैं और शामिल होते हैं.

China Ghost Wedding|Social Media

भूतों के मां-बाप से दहेज लिया जाता है

इस घोस्ट वेडिंग में लड़के के मां-बाप को दहेज देना पड़ता है. किसी भी आम शादी की तरह गहने, कपड़े और घर जैसा दहेज भी दिया जाता है. पूरे रस्मों-रिवाज के साथ लड़की और लड़के के गुण भी मिलवाए जाते हैं. दोनों परिवार का रहन सहन देखा जाता है. शादी हो जाने के बाद दूल्हा और दूल्हन का अंतिम संस्कार भी किया जाता है. और आखिर में दूल्हे की कब्र में दुल्हन की अस्थियां निकालकर डाल दी जाती है ताकि दोनों की आत्मा शांत रहे.

NOTE: ये खबर क्राइम तक के साथ इंटर्नशिप कर रहीं दीपिका शर्मा ने लिखी है.

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter