+

ज़हरीले पानी की झील, जिसने भी पिया इसका पानी आ गई उसे मौत!

दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में एक खतरनाक झील है, जिसे फुंदूजी झील के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस झील का पानी पीने वाला जिंदा नहीं बचता, अगर वो किसी तरह से जिंदा बच भी गया तो उसकी जल्द ही मौत हो जाती है। लोगों का मानना है क् प्राचीन काल में यहां से गुजर रहे एक कोढ़ी को यहां रहने वाले लोगों ने खाना खिलाने और रुकने से मना कर दिया था। जिसके बाद वो उन लोगों को श्राप देकर उस झील में घुस गया और गायब हो गया।

क्या है झील का रहस्य?

ऐसा कहा जाता है कि झील के अंदर से सुबह-सुबह ड्रम बजाने की आवाजें आती है, साथ ही जानवरों और लोगों की चीखें भी सुनाई देती है। लोगों के बीच एक मान्यता ये भी है कि इस झील की रक्षा पहाड़ों पर रहने वाला एक विशाल अजगर करता है, जिसे प्रसन्न करने के लिए हर साल वेंदा आदिवासी एक नृत्य उत्सव का आयोजन करते हैं, जिसमें कुंवारी लड़कियां नाचती हैं।

झील का पानी पीने वाला मर क्यों जाता है?

ऐसा माना जाता है कि इस झील का निर्माण प्राचीन काल में भूस्खलन के कारण मुटाली नदी का बहाव रुक जाने से हुआ होगा, अब ये रहस्य बना हुआ है कि इस झील का पानी साफ होने के बावजूद इसे पीने वाला मर क्यों जाता है? इस झील के पानी का रहस्य जानने के लिए कई बार कोशिश की गई, लेकिन हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी ही हाथ लगी।

कहते हैं कि साल 1946 में इस झील के पानी की सच्चाई जानने के लिए एंडी लेविन नाम का एक शख्स आया था। उसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और चल दिया, लेकिन अचानक वह रास्ता भटक गया। ऐसा उसके साथ कई बार हुआ, एंडी लेविन ने जब पानी और पौधा फेंक दिया, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखाई दिया। हालांकि, एक हफ्ते के बाद ही उसकी मौत हो गई, इस झील का पानी आज भी लोगों के लिए रहस्य ही बना हुआ है।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter