+

पानी निकालने के लिए की थी बोरिंग, निकलने लगी आग!

पानी तो नहीं निकला लेकिन अचानक पानी की जगह आग की लपटें उठने लगी, जिससे बोर मशीनें भी जलकर खाक हो गईं। हालांकि की किसी तरह से आग पर काबू पा लिया गया लेकिन गैस का निकलना जारी रहा जिससे ग्रामीण चिंता में हैं ।

एक बार आग बुझने के बाद बोर में दोबारा आग लग गई है। इसकी जांच करने के लिए गैस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी ONGC की टीम जांच करने के लिए यहां पहुंची है।

ONGC की टीम जांच कर रही है कि आखिर जो गैस धरती से निकल रही है वो कौन सी गैस है। उसका स्त्रोत कितना बड़ा है और क्या उस गैस का व्यापारिक उत्पादन किया जा सकता है या नहीं। जिला प्रशासन की तरफ से भी अपने अधिकारियों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

पन्ना से 40 किलोमीटर दूर गुन्नौर के पास करीब दस दिन पहले स्कूल में पानी की व्यवस्था को बहाल करने के लिए बोरिंग की जा रही थी लेकिन बोरिंग से ज्वलनशील गैस निकलने के चलते बोरिंग मशीन में आग लग गई । ग्रामीणों ने प्रशासन के साथ मिलकर जैसे-तैसे इस आग पर काबू पाया।

दिन-रात ये आग गांव के स्कूल में जलती रहती है

आग बुझने के बाद ओएनजीसी का जांच दल भी आया ओर टीम ने बोरिंग से गैस का सेम्पल भी लिया। गैस की दुर्गंध कम करने और क्षमता का पता लगाने के लिए दुबारा से बोरिंग में आग लगवा दी गई जो लगातार करीब 5 दिन से जल रही है।

वहीं घटना के बाद से गांववाले परेशान हैं उनके मुताबिक इस बोरिंग से निकलती गैस और आग के धुएं से प्रदूषण फैल रहा है जिससे गांव में बीमारी फैलने का डर है।

घटना के बाद से बच्चों का स्कूल भी दूसरे गांव में लग रहा है जिसके चलते बच्चे भी दूसरे गांव भी पढ़ने नही पहुंच पा रहे। वही इस आग से निकलने वाले धुंए से बीमारी फैल सकती है। लोगों को सिरदर्द, बेचैनी ,घबराहट और उल्टी जैसी शिकायतें हो रही हैं। हालांकि स्वास्थ विभाग ने अभी तक इसको गंभीरता से नहीं लिया है।

गांववाले इस आग को लेकर घबराए हुए हैं।

अब जांच के बाद पता चलेगा कि ये किस तरह की गैस है जो धरती से निकल रही है। क्या इसका व्यापारिक उत्पादन हो सकता है या नहीं । हालांकि इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों में डर और कौतहूल दोनों ही है। डर इस बात का कि कहीं इस गैस की वजह से उन्हें अपना घर ना छोड़ना पड़े और कौतहूल ये कि क्या धरती से निकलने वाली गैस उनकी किस्मत का ताला खोल सकती है या नहीं।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter