+

इस पहाड़ी पर सोने का अकूत खज़ाना छिपा है, फिर भी कोई उसे निकाल क्यों नहीं पाता?

अमेरिका के ऐरिजोना की सुपरस्टीशन पहाड़ी है जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां अकूत सोना छिपा हुआ है, बताया जाता है कि यहां पर द लॉस्ट डचमैन गोल्ड माइन में सोने की खदाने हैं, लेकिन जो यहां गया वह वापस लौटकर नहीं आया, और वहां जाकर भटक गया। उन्हें न तो कोई खजाना मिला और ना ही वो कभी वापस आए। बता दें कि इस इलाके में जिस्म जला देने वाली गर्मी और हाड जमा देने वाली सर्दी पड़ती है, इसीलिए यहां आने वाला कोई शख्स जिंदा नहीं बचता, लेकिन सोने की खोज में लोगों का वहां जाना जारी रहा तो प्रशासन को वहां जाने पर रोक लगाना पड़ी। मगर इस इलाके में ऐसा क्या है इस राज का आज तक नहीं पता चल पाया।

ऐरिजोना की सुपरस्टीशन पहाड़ियों में खदान का खनन करना गैरकानूनी है, यहां अगर किसी को सोना मिलता भी है तो उसे सरकारी खजाने में जमा करना होता है। लेकिन इसके बावजूद कई लोग यहां सोना ढूंढने पहुंच जाते हैं और अपनी जान गंवा बैठते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई लोग एरिजोना की इन खतरनाक पहाड़ियों में सोने की खोज में गए, लेकिन कभी वापस लौटकर नहीं आए। बताया जाता है कि सोना खोजने गए लापता लोगों की बाद में पुलिस ने लाशें बरामद की थी।

ऐसा कहा जाता है कि एरिजोना की खतरनाक पहाड़ियों में एक बार कोई खो गया तो वो वापस जिंदा लौटकर नहीं आ पाता। इसके अलावा यहां पड़ने वाली भीषण गर्मी और जाड़े के मौसम में जमा देने वाली ठंड पड़ती है। यहां की गर्मी और सर्दी बर्दाश्त करना लोगों के लिए मुश्किल होता है, ऐसे मौसम में अगर कोई इन पहाड़ियों में लापता हो गया, तो उसका बचना नामुमकिन हो जाता है।

ऐरिजोना की पहाड़ियों में सोने की खोज के लिए जाने वाले लोगों की मौत की वजह से सरकार ने यहां जाने पर पाबंदी लगा दी। सोने के खजाना की खोज में कई लोग यहां अपनी जान गंवा बैठे, कुछ लोगों ने यहां सोने के टुकड़े जरूर पाए लेकिन खदान का अभी तक कोई पता नहीं चला।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter