+

इस देश के लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले की जगह डालते हैं मिट्टी!

HORMUZ ISLAND IRAN

हालांकि हम जिस देश की बात करने जा रहे हैं वहां पर लोग मसाले की जगह खाने में मिट्टी डालते हैं। कमाल की बात ये है कि मिट्टी डालने के बाद खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। आप भी सोच रहे होंगे कि मिट्टी कैसे खाने का स्वाद बढ़ा सकती है और क्या मिट्टी डालने के बाद खाना खराब नहीं हो जाता होगा।

ये जगह ईरान में मौजूद है और इस जगह का नाम है होरमूज आइलैंड। बेहद खूबसूरत होरमूज आईलैंड को रेनबो आइलैंड भी कहा जाता है कि क्योंकि यहां पर रंग बिरंगे पहाड़ हैं। यहां के बेहद खूबसूरत पहाड़ों का रंग ही अलग-अलग है। इस दीप में रहने वाले लोग खाने में मसाले की जगह मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं।

सवाल ये है कि खाने में मिट्टी डालने के बाद ये खाने लायक बचता होगा या नहीं तो इसका जवाब ये है कि इस आइलैंड की मिट्टी खाने में बेहद लजीज है। खाने में मिट्टी डालने से उसका स्वाद दुगना हो जाता है। यहां की मिट्टी खाने में केवल अच्छी ही नहीं है बलकि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यहां अलग-अलग रंगों के पहाड़ से निकलने वाली अलग-अलग रंग की मिट्टी का स्वाद भी अलग-अलग होता है।

यहां के पहाड़ अलग-अलग रंगों के हैं

यहां के लोग इस मिट्टी को मसाले की तरह खाने में इस्तेमाल करते हैं। यहां पर साल भर पर्यटकों का मजमा लगा रहता है और यहां पर आने वाले पर्यटक भी इस आइलैंड की मिट्टी का स्वाद चखना नहीं भूलते ।होरमूज आइलैंड फारस की खाड़ी के पास पड़ता है जिसकी वजह से यहां की मिट्टी में खनिजों की मात्रा बहुत ज्यादा है।

इस मिट्टी में काफी मात्रा में आयरन है और करीब 70 तरह के मिनरल्स हैं। इस आइलैंड की पहाड़ियों पर नमक के टीले भी मौजूद हैं। इन पहाड़ों पर काफी रिसर्च हो चुकी है। ब्रिटेन के भूविज्ञान शोध के मुख्य भूवैज्ञानिक डॉ कैथरीन गुडइनफ के मुताबिक करोड़ों साल से इन पहाड़ियों पर खनिज जमा होकर मिट्टी का रूप ले चुके है। इसका स्वाद बेहद खास है। हर रंग की मिट्टी का स्वाद अलग है ।

बड़ी संख्या में पर्यटक यहां की मिट्टी का स्वाद चखने के लिए इस आइलैंड पर आते हैं

यहां पर रहने वाले लोगों को मालूम है कि किस रंग की मिट्टी उनके खाने में कैसा जायका घोल सकता है। दुनिया के लोगों को जब इस आइलैंड के बारे में पता चलता है तो वो हैरान रह जाते हैं कि कैसे लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों की जगह खाने में मिट्टी डाल देते हैं।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter