+

देखें वीडियो - Zakir Naik: जाकिर को किसने फीफा वर्ल्डकप की सेरेमनी में बुलाया ?

गीता मोहन के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Zakir Naik FIFA : कतर के फीफा वर्ल्डकप की ओपनिंग सेरेमनी में हिंदुस्तान के भगोड़े जाकिर नाइक की तस्वीरों ने आयोजन पर सवाल खड़े कर दिए है। जिस जाकिर नायक पर हिंदुस्तान में दंगे कराने का आरोप है, वो फीफा की ओपनिंग सेरेमनी में घूमता नजर आया। जाकिर पर आतंकी संगठनों से सांठ गांठ, टैरर फंडिंग से लेकर युवाओं को भड़काने के आरोप है।

ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि आखिर जाकिर नाइक को फीफा वर्ल्डकप में किसने बुलाया ?

आखिर जाकिर नाइक की यहां पर मौजूदगी का क्या मतलब निकाला जाए ?

क्या कहा कतर ने ?

हिंदुस्तान ने जब जाकिर नाइक की कतर में मौजूदगी पर कड़ा एतराज जताया तो कतर ने पूरे मामले में यू टर्न लिया और फिर सफाई जारी की। जाकिर नाइक को 20 नवंबर, 2022 को दोहा में फीफा विश्व कप के उद्घाटन में भाग लेने के लिए कोई आधिकारिक निमंत्रण नहीं दिया गया था। अन्य देशों ने जानबूझकर ये गलत जानकारी फैलाई ताकि भारत-कतर के द्विपक्षीय संबंधों को खराब किया जा सके। जाकिर नाइक दोहा के निजी दौरे पर हो सकते हैं।

मोदी सरकार ने कतर को स्पष्ट रूप से कहा था कि यदि जाकिर नाइक को औपचारिक रूप से फीफा विश्व कप के भव्य उद्घाटन समारोह में वीवीआईपी बॉक्स से फुटबाल देखने के लिए आमंत्रित किया तो भारत को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की यात्रा को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, जिसके बाद कतर की ओर से बयान जारी किया गया था।

ये वही जाकिर नाइक है जो फुटबॉल को हराम बताता था। ऐसे में फीफा में उसकी मौजूदगी बताती है कि किस तरह ये युवाओं को गुमराह करता है। कतर में जाकिर नाइक के दिखने के बाद हिंदुस्तान में जबरदस्त गुस्सा देखने को मिला। फीफा बायकॉट की मांग बढ़ गई है, जिसके बाद कतर को बैकफुट पर आना पड़ा है।

जाकिर नाइक के खिलाफ कई संगीन आरोप है जिसके बाद से वो हिंदुस्तान से फरार होकर मलेशिया पनाह लेकर बैठा है। हिंदुस्तान की एंजेसिंया उसे वापस लाने की कोशिशों में लगी हुई है। इस बीच जाकिर का कतर में नजर आना कई सवाल खड़े करता है।

मौलवी का खेल
शेयर करें
Tags :
Whatsapp share
facebook twitter