+

इस देश में कुत्ते लेकर सड़क पर दौड़ रहे हैं इंसानों के कटे हुए सर, इस वजह से है पूरी दुनिया हैरान

Mexico spot dog with human body: इन दिनों हिन्दुस्तानी मीडिया (Media) में जो एक खबर सुर्खियों में बनी हुई है वो है श्रद्धा मर्डर मिस्ट्री (Shraddha Murder Mystrey)। इस केस में पुलिस के पास कत्ल का आरोपी तो है लेकिन न तो कोई पुख्ता सबूत है और न ही कोई ऐसा सुराग़ जो इस केस को कानून की चौखट पर खड़ा रख सके।

टुकड़ों में बंटी इस लाश की खबर इन दिनों न सिर्फ हिन्दुस्तानी मीडिया की पहली खबर बनी हुई है बल्कि हर किसी की जुबान पर इसी खबर को लेकर अलग अलग तरह के सवाल घूम रहे हैं।

इसी बीच हिन्दुस्तान से सात समंदर पार अमेरिकी देश मैक्सिको (Mexico) से जो खबर सामने आई, उसने और भी ज़्यादा बुरी तरह से लोगों को चौंकाया है। न सिर्फ चौंकाया बल्कि खबर की सच्चाई ने पढ़ने वालों के रौंगटे खड़े कर दिए।

मैक्सिको से सामने आया एक वीडियो (Video) अचानक सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल हो गया, क्योंकि उसमें जो कुछ नज़र आ रहा था वो बेहद हैरतअंगेज था। इस वीडियो में एक कुत्ता सड़क पर दौड़ता चला जा रहा था और उसके मुंह में इंसानी हाथ था।

Mexico Crime: लेकिन इससे भी ज़्यादा हैरानी की बात इस खबर में ये है कि ऐसा मंजर लोगों ने एक महीने के भीतर तीसरी बार देखा है। यानी इंसानी जिस्म के हिस्से मैक्सिको में आवारा कुत्तों का निवाला बन रहे हैं। और ये खबर जैसे ही दुनिया के सामने आई तो सनसनी दौड़ गई।

अब इस मामले में जब मैक्सिको पुलिस का खुलासा आया वो और भी ज़्यादा डरावना था। क्योंकि पुलिस का अंदेशा है कि मैक्सिको में इंसानी जिस्म के कुत्तों का निवाला बनने के पीछे कोई और नहीं, बल्कि वहां का ड्रग्स माफिया है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के मुताबिक पिछले महीने यानी अक्टूबर के अंत में एक कुत्ते को इंसान का कटा हुआ सिर मुंह में दबाए दौड़ते देखा गया था। पुलिस ने जब इन सुरागों का पीछा किया तो उसकी नज़रों के सामने जो कुछ आया वो तो और भी ज़्यादा भयानक था।

क्योंकि पुलिस उन निशानों का पीछा करते हुए जहां पहुँची वहां उसे एक दो नहीं बल्कि 53 बैग मिले और सब के सब इंसान के कटे हुए जिस्मों से भरे हुए थे। वो टुकड़े इतने सड़े गले थे और इतने ज़्यादा थे कि उनसे किसी की भी पहचान कर पाना करीब करीब नामुमकिन है।

ये पूरा मामला मैक्सिको के जाकाटेकस शहर का है। यहां 27 और 28 अक्टूबर की दरम्यानी रात को लोगों ने कुछ कुत्तों को कटे हुए इंसानी सिर को नोंचते हुए और फिर एक कुत्ते को इंसानी सिर मुंह में दबाकर वहां से भागते हुए देखा। इस खौफनाक मंजर को देखकर जब लोगों  ने पुलिस को इत्तेला दी तो पुलिस उस कुत्ते को पकड़ कर इंसान की पहचान करने निकल पड़ी जिसका सिर उसके मुंह में था।

dog with human body: इंसानी शरीर के हिस्सों वाले 53 बैग के मामले की तफ्तीश करते हुए जब पुलिस आगे बढ़ी तो उसे ये सारा मामला ड्रग्स माफिया की तरफ जाता दिखाई पड़ने लगा। असल में पुलिस को वो इंसानी सिर एक ATM के पास पड़ा मिला था जिसके पास एक धमकी भरी चिट्ठी भी पड़ी थी। जिस पर लिखा था कि अगला सिर तुम्हारा होगा...।

पुलिस का अंदेशा है कि उसी ATM के पास से ही कुत्ते ने खोपड़ी को उठाया था। असल में पुलिस का अंदाजा यही है कि इस शहर में गैंगवॉर होता रहता है और उसी गैंगवॉर में अब तक शहर में बेहिसाब मर्डर भी हो चुके हैं।

पिछले ही महीने का क़िस्सा है जहां एक गैंगवॉर में क़रीब 300 लोग मारे गए थे। मैक्सिको के सरकारी आंकड़ों पर नज़र दौड़ाएं तो मैक्सिको के गुआनाजुआतो काउंटी में इसी साल जनवरी से सितंबर तक 2400 से ज़्यादा मर्डर हो चुके हैं जबकि क़रीब 3000 लोग अभी तक लापता हैं।

जुर्म की दुनिया पर नज़र रखना शायद अब हमारी आदत का हिस्सा है। जुर्म के कई पहलू होते हैं, और हरेक जुर्म अपने आप में अनोखा...और इसी अनोखे पन में हम अपने मतलब की बातों को न सिर्फ तलाशते हैं बल्कि उन्हें अलग अलग पैमाने पर खंगालते भी हैं।

ये बात पूरी दुनिया अच्छी तरह से जानती है कि बीते 40 सालों से मैक्सिको ऐसे ही ड्रग्स कार्टेल के चंगुल में है। और ड्रग्स माफिया ने इस मुल्क में अपनी एक पैरेलल गवर्नमेंट चला रखी है। और एक अनुमान के मुताबिक यहां का ड्रग्स कारटेल ढाई लाख रुपये की ड्रग्स की तस्करी करता है।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter