+

Sidhu Moosewala: सिद्धू मुसेवाला हत्याकांड की चार्जशीट में क्या है खास? कितने गवाह कौन मास्टरमाइंड?

Sidhu Moosewala Murder: पंजाबी सिंगर सिद्धू मुसेवाला हत्याकांड की चार्जशीट तैयार है। पंजाब पुलिस जल्द ही ये चार्जशीट कोर्ट में दाखिल करने जा रही है।

दिल्ली से अरविंद ओझा की रिपोर्ट

Sidhu Moosewala Murder Chargesheet: पंजाब की मानसा (Mansa) जिले की पुलिस ने सिद्धू मुसावाला (Sidhu moose wala) हत्याकांड तैयार कर ली है। इस चार्जशीट (Chargesheet) में हत्याकांड (Murder Case) से जुड़ी साजिश (Conspiracy) का खुलासा किया गया है। हत्या के तमाम राज घटनाक्रम, तथ्यों, सबूतों, गवाहों (Witness) को शामिल किया गया है।

इस चार्जशीट में करीब 15 से ज्यादा आरोपियों के नाम शामिल किए गए है जिसमे शूटर्स, हत्याकांड में शामिल अन्य आरोपी और मास्टरमाइंड शामिल है। पंजाब पुलिस की चार्जशीट में लॉरेश विश्नोई, जग्गू भगवानपुरिया, मनमोहन मोहना, दीपक टीनू, सन्दीप केकड़ा का नाम शामिल हैं।

इसके अलावा अंकित सिरसा, प्रियव्रत फौजी, सचिन भिवानी, केशव, कशिश, एनकाउंटर में मारे गए मनप्रीत मानु, जगरूप रूपा, फरार शुटर्स दीपक मुंडी, मनप्रीत भाऊ, और हत्याकांड की साजिश में शामिल दिल्ली पंजाब की जेलों में बन्द अन्य आरोपी के नाम भी चार्जशीट में मौजूद हैं।

गौरतलब है कि इस मामले में पहली गिरफ्तारी मानसा पुलिस ने हत्याकांड के अगले दिन देहरादून से मनप्रीत नाम के एक आरोपी की की थी। इस चार्जशीट में करीब 40 से ज्यादा लोगो को गवाह बनाया गया है जिसमे जांच से जुड़े पुलिस अधिकारी, मुसेवाला का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर, मुसेवाला के साथ घटना के वक्त उसकी थार में सवार दोनो चश्मदीद सहयोगी जिन्हें भी गोली लगी थी।

मुसेवाला के परिवार में उनके पिता व अन्य परिवार के सदस्यों के बयान, मुसेवाला की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों के बयान, फोरेंसिक टीम के सदस्यों के बयान, घटना के वक्त मौजूद चश्मदीद के बयान, इसके अलावा जहा जहा शुटर्स व अन्य आरोपियों ने शेल्टर लिया वहा उन्हें शरण देने वाले या होटल स्टाफ के बयान को इस चार्जशीट में शामिल किया गया है।

चार्जशीट में सबूत के तौर पर फोरेंसिक रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, बरामद हथियार, बरामद कारतूस, गाड़िया, खून के नमूने, आरोपियों के मेडिकल सेंपल, घटना स्थल के कई CCTV , इसके अलावा कुछ होटल के CCTV फुटेज जहा शुटर्स रुके थे को भी सबूतों का हिस्सा बनाया गया है। IPC की कई धाराओं में यह चार्जशीट को तैयार किया गया है।

यह चार्जशीट पंजाब पुलिस ने कानूनी समझ रखने वाले जानकरों की सरकारी टीम की निगरानी मे तैयार की है जिसमे हत्याकांड का हर पहलू हर राज हर घटनाक्रम सिलसिलेवार दर्ज किया गया है। सिद्धू मुसावाला केस में जो चार्जशीट दाखिल करने के लिए 90 दिन का वक्त होता वो पूरा हो चुका है।

शेयर करें
Whatsapp share
facebook twitter