+

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद विदेशी हथियार बरामद

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पिछले महीने नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद वहां से सुरक्षाबलों ने अमेरिका में निर्मित एक हथियार बरामद किया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि 26 नवंबर को मीर्तुर थानाक्षेत्र के पोमरा वन में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के दौरान चार नक्सलियों को मार गिराया था और मुठभेड़ स्थल से कम से कम चार हथियार बरामद किये गये थे, जिनमें अमेरिका में निर्मित एक एम1 कारबाइन भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि इस विदेशी हथियार का बैरल (नाल) अन्य राइफल की तुलना में छोटा है। उन्होंने कहा कि बरामद आग्नेयास्त्र की क्रम संख्या को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि नक्सलियों ने इस अत्याधुनिक हथियार को कहां से और कैसे हासिल किया था।

इससे पहले दिसंबर 2011 और अप्रैल 2014 में कांकेर जिले के रावघाट और भानुप्रतापुर क्षेत्रों में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद 7.65 एमएम की दो स्वचालित पिस्तौल बरामद की गयी थी, जिनपर ‘मेड इन यूएसए’ अंकित था।

वर्ष 2018 में सुकमा जिले में नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद ‘मेड इन जर्मनी’ अंकित एक राइफल तथा नारायणपुर जिले में ‘मेड इन यूएसए’ अंकित एक आग्नेयास्त्र बरामद किया गया था।

शेयर करें
Tags :
Whatsapp share
facebook twitter